Shaan

शान (गायक) का जीवन परिचय।Shaan (Singer )

732 0

शान का जीवन परिचय ,जीवनी , बायोग्राफी ,कौन है ,पत्नी ,बच्चे ,परिवार ,गाने ,सिंगर (Shaan Biography In Hindi ,Wiki  ,Wife ,Marriage, son ,Age, Cast ,Religion ,Height, Caste, songs ,Father Name, Family ,performance ,Net worth  )

शान एक प्रसिद्ध भारतीय बैकग्राउंड सिंगर , अभिनेता, संगीत निर्देशक और एंकर हैं। उन्हें बॉलीवुड के सबसे बहुमुखी गायकों में से एक माना जाता है। पेशेवर गायक बनने से पहले वे एक बुटीक की दुकान में काम किया करते थे ।
 

उन्होंने हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, मराठी, तमिल, तेलुगु, उर्दू और कन्नड़ सहित कई भाषाओं में गाया है। उनका एल्बम ‘तन्हा दिल’ 2000 में रिलीज़ होने के तुरंत बाद एक बड़ी हिट बन गया था ।

 शान ने कई टीवी रियलिटी शो को जज किया है, जिसमें लोकप्रिय शो ‘म्यूजिक का महा मुकाबला’ और ‘द वॉयस इंडिया’ शामिल हैं।

शान उन कुछ भारतीय गायकों में से एक हैं जिन्होंने ब्लू, माइकल लर्न्स टू रॉक, मेल सी और समीरा सैद जैसे अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ काम किया है। 

 

शान का जन्म एवं शुरूआती जीवन ( Birth & Early Life )

शांतनु मुखर्जी उर्फ़ शान का जन्म 30 सितंबर 1972 को मध्य प्रदेश के खंडवा शहर में पिता मानस मुखर्जी एवं माँ सोनाली मुखर्जी के यहां हुआ था।शान एक बंगाली ब्राह्मण परिवार से ताल्लुक रखते है।

उनके दादा एक प्रसिद्ध गीतकार जहर मुखर्जी थे, उनके पिता स्वर्गीय मानस मुखर्जी एक संगीत निर्देशक थे और उनकी बड़ी बहन सागरिका एक गायिका भी हैं।

वह 14 साल के थे जब उन्होंने अपने पिता को खो दिया, जिनकी तंबाकू के सेवन से मृत्यु हो गई थी। उनके पिता की मृत्यु के बाद, उनकी माँ ने एक गायक के रूप में काम करना शुरू किया और उन्होंने पूरे परिवार की देखभाल की।

अपने करियर की शुरुआत में, उन्होंने अपनी बहन सागरिका के साथ कुछ लोकप्रिय गाने गाए। बाद में उन्होंने हिंदी फिल्मों के लिए प्लेबैक किया और अपना निजी एल्बम भी जारी किया। 

Related Post